Friday, June 21, 2024

Summer – गर्मियों के दौरान रात को नहाना सुरक्षित है? जानिए 5 महत्वपूर्ण बातें

Summer में कई लोगों का मानना है कि सोने से पहले रात में नहाने से उनके शरीर के तापमान को कम करने में मदद मिल सकती है, जिससे न सिर्फ गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है, बल्कि आरामदायक नींद भी मिलती है।वहीं कुछ लोग समझते हैं कि इससे संभावित स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।आइए आज हम आपको 5 ऐसी महत्वपूर्ण बातें बताते हैं, जिन्हें अपनाकर आपको रात में नहाने से अधिकतम लाभ मिल सकते हैं।

Summer में नहाने से पहले और बाद में जरूर पिएं पानी

नहाने से पहले और बाद में पानी पीने से दिन भर में हुई तरल पदार्थ की कमी की कुछ हद तक भरपाई हो सकती है। यह शरीर में जलयोजन के स्तर को बनाए रखने का एक आसान तरीका है।इसके अतिरिक्त अपने नहाने वाले पानी में एप्सम नमक मिलाएं, जिससे शरीर में मैग्नीशियम के स्तर को फिर से भरने में मदद मिल सकती है, जो पूरे दिन में पसीना आने के कारण खत्म हो जाती है।

हल्के गर्म पानी का करें इस्तेमाल

बेशक गर्मियों Summer में आप हल्के गर्म पानी से भी नहाना न पसंद करें, लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं तो इससे मांसपेशियों को आराम मिल सकता है।अधिक लाभ के लिए अपने नहाने के पानी में लैवेंडर या कैमोमाइल तेल की कुछ बूंदें मिलाएं क्योंकि इनसे शरीर को कई फायदे मिल सकते हैं।इनसे शरीर यह भी संकेत दे सकता है कि अब सोने का समय हो गया है और फिर आपको बेहतर आराम मिलेगा।

साबुन का चुनाव करते समय बरतें सावधानी

कई लोग नहाने के दौरान खुशबूदार और झागदार साबुन का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं, लेकिन इस तरह के साबुन त्वचा को रूखा कर सकते हैं। इसलिए नहाने के लिए ऐसे साबुन का इस्तेमाल न करें।साथ ही जिस साबुन को नहाने के लिए इस्तेमाल करें उसे त्वचा पर बिल्कुल न रहने दें, क्योंकि उससे त्वचा पर मुहांसे या दाने हो सकते हैं।इन परेशानियों से बचने के लिए उच्चतम गुणवत्ता के साबुन या शावर जेल का चयन करें।

त्वचा को स्क्रब करें

अगर आप रात को नहाते समय त्वचा को साफ करने के लिए बॉडी स्क्रबर का इस्तेमाल करते हैं तो यह पूरे दिन शरीर पर जमा हुई गंदगी को निकालने और बंद रोमछिद्रों को खोलने में सहायता कर सकता है।हालांकि, बॉडी स्क्रबर को तेजी से न रगड़ें क्योंकि इससे त्वचा पर जलन होने की संभावना बढ़ सकती है।लाभ के लिए स्क्रब से पहले शरीर को गीला करें, फिर हल्के हाथों से स्क्रबर लगाएं। इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ेगा।

मॉइस्चराइज करना भी है जरूरी

पानी या किसी भी उत्पाद के प्रतिकूल प्रभाव से त्वचा को सुरक्षित रखने के लिए रात को नहाने के बाद मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें।आप चाहें तो त्वचा को मॉइस्चराइज करने के लिए रसायन युक्त क्रीम और लोशन की बजाय देसी घी, जैतून का तेल और नारियल का तेल आदि का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये चीजे त्वचा को भरपूर नमी देने के साथ पोषित भी कर सकती हैं।यहां जानिए रूखी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर बनाने के तरीके।

Latest news

Related news