Sunday, April 14, 2024

नोयडा फिल्मसिटी निर्माण के लिए निकाले जायेंगे ग्लोबल टेंडर

नोयडा फिल्म सिटी के निर्माण कार्य में तेजी के लिए प्रशासन चाक चौबंद

उत्तर प्रदेश के  नोयडा में एक विश्वस्तरीय फिल्म सिटी का निर्माण  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है. जानकारी मिल रही है कि इस सिटी में जल्द से जल्द काम शुरु करने के लिए ग्लोबल टेंडर निकाला जायेगा. नोयडा में करीब 1000 एकड़ में निर्माण कार्य होना है इसमें  फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी लगभग सभी तरह की सुविधाएं मौजूद होगी. यहां फिल्म शूटिंग से लेकर मेकिंग,एडिटिंग और तमाम तरह की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जायेगा. नोयडा के प्रस्तावित फिल्म सिटी के लिए बिड खोल दिये गये हैं.

इस फिल्म सिटी में तीन चरणों में निर्माण कार्य किये जायेंगे.पहले चरण में फिल्म स्टूडियो, ओपन एरिया,मनोरंजन पार्क, विला आदि बनाये जायेंगे. योजना के मुताबिक पहले चरण में इतना इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर लिया जायेगा जहां शूटिंग   इत्यादी हो सके.फिल्म सिटी का पूरा काम 2029 तक होने का लक्ष्य रखा गया है. फिल्म सिटी का काम शुरु करने के लिए जल्द ही लखनऊ में औद्योगिक विकास प्राधिकरण की बैठक होने वाली है.

नोयडा में बनने वाली फिल्म सिटी को लेकर बॉलीवुड इंडस्ट्री में काफी उत्साह है. इंडस्ट्री से जुड़े लोग लगातार उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ से  मुलाकात कर रहे हैं. हाल ही में अनिनेता संजय दत्त और अक्षय कुमार सीएम से मुलाकात के लिए लखनऊ पहुंचे थे.

नोयडा में फिल्म सिटी बन जाने से फिल्म निर्माण के क्षेत्र में होने वाले खर्चे में काफी कमी आने की उम्मीद है. फिलहाल हिंदी फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े काम केवल मुंबई में होते हैं जिसका ख़र्च बहुत ज़्यादा आता है . फिल्म निर्माण से जुड़े लोगों को उम्मीद है कि नोयडा में एक ही जगह पर हर तरह की सुविधा मिल जाने से उनके कई तरह के ख़र्चे कम हो जायेंगे.  नोयडा के फिल्म सिटी में आधुनिक सुविधाओं से लैस स्टूडियो, शूटिंग के लिए खूबसूरत लोकेशन्स बनाये जायेंगे. यहां बनाये जाने वाले स्टूडियो में तमाम तकनीकी सुविधाएं मौजूद होंगी, ताकि यहां पर ही शूटिंग के बाद पूरी फिल्म मेकिंग की जा सके.

Latest news

Related news