Friday, September 20, 2024

G20 Summit के दौरान Global Biofuel Alliance का गठन,भारत समेत 10 देश शामिल

नई दिल्ली : दुनिया भर में पेट्रोल डीजल की बढ़ती खपत को कम करने और पेट्रोल डीजल पर निर्भरता कम करने के लिए विश्व मंच पर एक ‘ग्लोबल बायोफ्यूल एलायंस’ Global Biofuel Alliance बनाया गया है.  G-20 के देशों की बैठकों के बीच ही भारत मंडपम में एक कार्यक्रम किया गया ,जिसमें प्रधानमंत्री मोदी  बटन दबाकर Global Biofuel Alliance  के गठन की घोषणा की . ग्लोबल बायोफ्यूल एलांयस’ Global Biofuel Alliance में भारत समेत विश्व के 10 देश और कई संगठन शामिल है.

 

Global Biofuel Alliance के फायदे

विश्व स्तर पर इस अलायंस के जरिये बायोफ्लूल उत्पादन के तरीकों पर विचार किया जायेगा. भारत में पिछले कुछ वर्षों से गन्ने से इथिनॉल बनाने और उसे पेट्रेल में मिक्स करने का काम हो रहा है. बायोफ्यूल के इस्तेमाल से बढ़ते प्रदूषण और उसके दुष्प्रभाव से निबटने में सहायता मिलेगी. भारत में बायोफ्यूल के उत्पादन को बृहद पैमाने पर करने के लिए सरकार उद्यमियों को प्रोत्साहित भी कर रही है.  विश्व स्तर पर  इस एलांयस के जरिये कोशिश रहेगी कि बायो फ्यूल के माध्यम से दुनिया के अधिकांश हिस्सों में पेट्रोल डीजल के एक विकल्प के रुप में इसे तैयार किया जा सके.

Global Biofuel Alliance में कौन कौन से देश शामिल ?

इस ग्लोबल बायोफ्यूल एलांयस’ में भारत के अलावा, अर्जेंटिना, बंग्लादेश , ब्राजील , इटली, मारिशस, यूएई और अमेरिका  शामिल हैं. कानाडा और सिंगापुर को आब्जर्बर देश बनाया गया है . भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज़ इनासियो, अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज, इटली के प्रधान मंत्री जियोर्जिया मेलोनी , बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना की उपस्थिति में ‘ग्लोबल बायोफ्यूल्स एलायंस’ का शुभारंभ किया.

Global Biofuel Alliance का उद्देश्य

इस एलांयस के गठन के साथ ही उसके उद्देश्यों की भी घोषणा की गई. इसके मुताबिक ‘ग्लोबल बायोफ्यूल्स एलायंस’ का उद्देश्य विश्व में उर्जा की समस्या के समाधान और विश्वस्तर पर कम से कम कीमत पर लोगों को उर्जा के साधान उपलब्ध कराना है. इस अलांयंस का उद्देश्य ऐसी उर्जा का श्रोत कायम करन है जो आसान हो, सबकी पहुंच में हो, सस्ता हो और सस्टेनेबल हो.

 

Html code here! Replace this with any non empty raw html code and that's it.

Latest news

Related news