Monday, July 22, 2024

Union Cabinet Meeting : दिल्ली में आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, मौजूदा लोकसभा को भंग करने की हो सकती है सिफारिश

Union Cabinet Meeting : दिल्ली में आज केंद्रीय कैबिनेट की बैठक 7 लोक कल्याण मार्ग यानी प्रधानमंत्री के आवास पर हो रही है. मौजूदा लोकसभा की ये आखिरी बैठक है जो पीएम मोदी की अध्यक्षता हो रही हैं. बैठक में केंद्र सरकार के तमाम बड़े मंत्री शामिल हैं. बता दें कि मौजूदा 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून  को समाप्त हो रहा है . ऐसे में 16 जून से पहले नई सरकार का गठन होना जरुरी है. लोकसभा के कार्यकाल से पहले पुरानी कैबनिटे को भंग करने के बाद ही नई सरकार शपथ लेगी. इस लिए आज की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केद्रीय कैबिनेट को भंग करने का फैसला ले सकते हैं.

Union Cabinet Meeting: बीजेपी बहुमत के आंकड़े से दूर, एनडीए की बनेगी सरकार 

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी बहुमत के आंकड़े से दूर है. बीजेपी को  240 सीटे मिले हैं जबकि बहुमत के लिए 272 की जरुरत है. एनडीए  को बहुमत मिला है. NDA को 292 सीटें मिली हैं जो बहुमत के आंकड़े को पार करता है. यही कारण है कि आज बीजेपी ने आज शाम को एनडीए  के सभी सहयोगियों को बैठक के लिए बुलाया है बिहार से नीतीश कुमार, आंध्रप्रदेश से चंद्रबाबू  नायडू समेत अन्य सहयोगी दलों के नेता इस बैठक मे शामिल होंगे. चिराग पासवान, जीतन राम मांझी भी दिल्ली पहुंच रहे हैं.

16 जून से पहले बनेगी नई सरकार 

बीजेपी केंद्रीय नेतृत्व 16 जून से पहले सरकार बनाने के लिए अपने सहयोगियों के साथ बैठक करेगी और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगी . सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आज एनडीए की बैठक के बाद आंध्रप्रदेश से टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू और बिहार से सीएम नीतीश कुमार अपनी अपनी पार्टी का समर्थन पत्र सोंपेंगे इस के बाद ही नरेंद्र मोदी अगली सरकार बनाने के लिए अपना दावा पेश करेंगे .

लोकसभा चुनाव 2024 में अब बिहार सीएम नीतीश कुमार औऱ आंध्रप्रदेश के होने वाले सीएम चंद्रबाबू नायडू किंग मेकर की भूमिका में है. अब इन दोनों के सहयोग से ही केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार बनेगी.  बिहार में सीएम नीतीश कुमार की  पार्टी JDU ने 40 में से 14 सीटें जीती हैं, वहीं बीजेपी के हाख केवल 12 सीटें लगी हैं.

वहीं तमिलनाडु में चंद्रबाबू नायडू की पार्टी तेलगू देशम पार्टी ने 25 में से 16 सीटें जीती हैं.

Latest news

Related news