Monday, July 22, 2024

Rahul Gandhi Wayanad :केरल के वायनाड से पहली बार चुनाव लड़ेगी प्रियंका गांधी,राहुल गांधी ने छोड़ी वायनाड सीट

Rahul Gandhi Wayanad : लोकसभा चुनाव 2024 में दो जगहों से चुनाव लड़ने वाले राहुल गांधी ने अब एक जगह से अपनी सीट छोड़ने का ऐलान किया है. राहुल गाधी ने लोकसभा चुनाव 2024 में केरल के वायनाड और यूपी के रायबरेली से चुनाव लड़ा था और दोनों जगहों से बड़ी मार्जिन से चुनाव जीते . नियम के मुताबिक एक व्यक्ति एक ही स्थान से सांसदी कर सकता है. इसलिए ये तय था कि राहुल गांधी वायनाड और रायबरेली में से एक सीट को छोड़ेंगे.

Rahul Gandhi Wayanad : कांग्रेस पार्टी ने तय की राहुल की सीट 

आज कांग्रेस ने इस बात पर मुहार लगाते हुए एलान कर दिया कि राहुल गांधी रायबरेली से सांसद बने रहेंगे और केरल के वायनाड सीट से उनकी बहन और कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी चुनाव लड़ेंगी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आज मीडिया को इसके बारे मे जानकारी दी. मल्लिकाअर्जुन खरगे ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आज इस संबंध में कांग्रेस की एक बैठक हुई , जिसमें तय किया गया कि राहुल गांधी रायबरेली से सांसद बने रहैंगे.

राहुल गांधी ने वायनाड सीट पर क्या कहा

राहुल गांधी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि वो वायनाड की सीट से सासंदी छोड़ रहे हैं लेकिन उनकी बहन वहां से चुनाव लड़ेगी और वायनाड के लोगों से किया हुआ वादा पूरा करेगी. राहुल गांधी ने ये भी कहा कि वानाड के सीट से सांसदी छोड़ने के बाद भी वो वहां आते जाते रहैंगे और अपनी बहन प्रियंका गांधी के साथ मिलकर वायनाड के लिए काम करते रहैंगे. राहुल गांधी ने कहा कि ये फैसला करन आसन नहीं था. वायनाड से उनका भावात्मक जुड़ाव रहा है और हमेशा रहेगा. सांसद रहते हुए सभी पार्टी के नेताओं के साथ उनका अच्छा संबंध रहा, और उसे याद करके वे भावुक हो जाते हैं. राहुल गांधी ने कहा कि रायबरेली और वायनाड दोनों को दो दो सांसद मिलने वाले हैं. प्रियंका गांधी के चुनाव जीतने के बाद वो वायनाड जायेगें और बहन के साथ मिलकर वायनाड के लिए काम करेंगे वहीं प्रियंका गांधी भी अमेठी और रायबरेली आयेंगी और मेरे साथ मिलकर काम करेंगी.

पहली बार चुनाव मैदान में उतरेंगी प्रियंका गांधी

प्रियंका गांधी के नाम का ऐलान करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे न कहा कि प्रियंका गांधी कहती रही हैं कि लड़की हूं लड़ सकती हूं, तो हमने अब वायनाड से लड़ने के लिए  प्रियंका गांधी को मैदान मे उतारने का फैसला किया है. वहीं प्रियंका गांधी ने भी कहा कि ये उनके लिए अच्छा अवसर है. वो पिछले 20 साल से उत्तर प्रदेश मे काम करती रही हैं, अब उन्हें वायनाड में काम करने का  मौका मिलेगा. प्रियंका गांधी ने कहा कि वो अमेठी और रायबरेली आती जाती रहेगी.

रणनीति के तहत राहुल गांधी ने छोड़ा वायनाड 

लोकसभा चुनाव के दौरान से बात तय मानी जा रही थी कि अगर राहुल गांधी उत्तर प्रदेश के अमेठी या रायबरेली से चुनाव लड़ते हैं और जीतते हैं तो वायनाड की सीट से चुनाव जीतने के बाद भी वो उत्तर प्रदेश ही जायेंगे. वायनाड की सीट छोड़ देंगे. यही कारण है कि कांग्रेस ने रणनीति के तहत वायनाड में चुनाव हो जाने के बाद अमेठी और रायबरेली के लिए उम्मीदवार को नाम की घोषणा की थी. दऱअसल अमेठी और रायबरेली गांधी परिवार के लिए परंपरागत सीट रही है.  रायबरेली से पिछली लोकसभा में सोनिया गांधी सासंद रहीं थी. इस बार उन्होने चुनाव ना लड़ने का ऐलान किया था. पार्टी ने सोनिया गांधी की जगह पर राहुल गांधी को चुनाव मैदान में उतारा और राहुल गांधी भारी मतों से विजयी हुए.

Latest news

Related news