Monday, July 22, 2024

International Yoga Day 2024 :श्रीनगर में आमलोगों के बीच पहुंचे पीएम,कश्मीरी महिलाओं संग ली सेल्फी

International Yoga Day 2024 :  दुनियाभर में आज अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है. भारत ही नहीं दुनिया भर के कई देशों के लोग योगासन करते हुए अपनी फोटोज और वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं. वहीं पीएम मोदी ने लोकसभा चुनाव 2024 में जीत के बाद लगातार तीसरी बार पीएम बनने के बाद आज जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में अंतरार्ष्ट्रीय योग दिवस मनाया. श्रीनगर में योग दिवस के लिए पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था की गई थी. कार्यक्रम का आयोजन श्रीनगर की मशहूर डलझील  के किनारे खुले में होना था लेकिन अचानक बारिश के कारण कार्यक्रम को इंडोर ही शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल सेंटर में किया गया.

International Yoga Day 2024-PM Modi in Srinagar
International Yoga Day 2024-PM Modi in Srinagar

International Yoga Day : योग करने के बाद लोगों के बीच पहुंचे पीएम, महिलाओं के साथ ली सेल्फी 

श्रीनगर मे योग करने के बाद लोगों से मुलाकात करने और उनके साथ संवाद करने के लिए पीएम मोदी इंडोर स्टेडियम से निकलकर बाहर आ गये और उन्होने वहां मौजूद कश्मीरी लोगों से बात की. दरअसल बारिश के बाद कार्यक्रम इंडोर में करने के कारण बहुत से लोग इसमे शामिल नहीं हो पाये. इसे देखते हुए पीएम मोदी खुद बाहर आये और लोगों से मुलाकात की. पीएम ने कहा कि वो सबसे मुलाकात करके ही वापस जाएंगे. इस बीच हजारों की संख्या में महिलाएं भी पीएम के योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंची थी. इन महिलाओं से पीएम मोदी ने उनका हाल चाल जाना और फिर उनके साथ सेल्फी भी ली.

PM Modi in Srinagar
PM Modi in Srinagar

 

International Yoga Day का थीम-“’योग स्वयं और समाज के लिए”

इसका मतलब है वसुधै कुटुंबकम का भाव रखने वाल देश भारत  ने इस बार 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का थीम रखा जिसका मतलब ये कि योग खुद की और समाज की भलाई के लिए है. दरअसल इस बार पीएम मोदी ने अंतराष्ट्रीय योग दिवस के लिए जम्मू कश्मीर को चुना जिसका मकसद जमीनी स्तर पर लोगों के साथ प्रतिभागता को सुनिश्चित करना था. तय कार्यक्रम के मुताबिक पीएम मोदी को डल झील के किनारे सात हजार लोगों के साथ योग करना था लेकिन आखिरी समय मे बारिश हो जाने के कारण कार्यक्रम मे बदलाव करना पड़ा और डल झील के किनारे बने शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर में ही इसे बेहद शार्ट में इंडोर में करना पड़ा.

International Yoga Day 2024
International Yoga Day 2024

 दुनिया के कई देशों में मना योग दिवस 

21 जून को योग दिवस के रुप में घोषित किया गया और दुनिया को योग का महत्व समझाते हुए इसे अंतराष्ट्रीय स्तर पर बनाने का फैसला का. अंतराष्ट्रीय स्तर पर पीएम मोदी की एस पहल को काफी सराहना मिली. आज दुनिया के कई देशों में अंतराष्ट्रीय योग दिवस बड़े पैमाने पर मानाया जाता है.

 2014 में मोदी सरकार ने शुरु किया अंतराष्ट्रीय योग दिवस

2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी ने भारत को योग से दुनिया को परिचित करवाने के ले योग दिवस बनाना शुरु किया.भारत मे पीएम मोदी हर साल एक शहर को चुनते हैं जहां जाकर लोगों के साथ योग करते हैं.पीएम मोदी ने दिल्ली के कर्तव्यपथ, चंडीगढ़ , देहरा दून. लखनउ, मैसूर औऱ यहां तक की यूएन हेडक्वाटर तक में योग दिवस मनाया.  इस बार पीएम मोदी ने योग दिवस के लिए श्रीनगर को चुना.

Latest news

Related news