Monday, July 22, 2024

अलकायदा का मोस्ट वांडेट अल जवाहिरी मारा गया,दस साल बाद इंसाफ हुआ-अमेरिकी

9/11 हमले के मास्टर माइंड अलकायदा चीफ अल जवाहिरी को अमेरिकी ड्रोन हमले में मार गिराया गया है.अमेरिका ने जवाहिरी को अफगानिस्तान में मार गिराने का दावा किया है. अल जवाहिरी का नाम अमेरिका के मोस्टवॉटेड की लिस्ट मे सबसे उपर था.अमेरीकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अल जवाहिरी के मारे जाने की खबर खुद पूरी दुनिया को दी. यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने कहा कि एक दशक के बाद  अब 9/11 हमले में मारे गये लोगों के साथ इंसाफ हुआ है. अल जवाहिरी के उपर 9/11 हमले के आलावा भी कई और हमलों में अमेरिकी नागरिकों की हत्या का आरोप था.अल जावहिरी अमेरिका में हुए  9/ 11 हमले का मास्टर माइंड को था ही,पूरे हमले में उसकी इनवाल्वमेंट भी थी.9/11 के हमले में अमेरिका की धरती पर 2977 लोग मारे गये थे, जिसमें केवल अमेरिका ही नहीं पूरी दुनिया के कई देशों के नागरिक शामिल थे. इसके अलावा जवाहिरी साल 2000 में USS कोर पर हुए हमले का भी जिम्मेदार था जिसमें 17 अमेरिकी नाविक मारे गये थे.

अमेरिकी जांच एजेंसी FBI ने मोस्ट वांटेड की जो लिस्ट जारी की है उसमें अल जवाहिरी को डेड(मरा हुआ) बताया गया है. रपटों के मुताबिक अल-जवाहिरी को दो दिन पहले ही ड्रोन हमले में मार गिराया गया था लेकिन लेकिन जानकारी दो दिन बाद निकल कर बाहर आई है. दो दिन के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति की तरफ से इसकी जानकारी दुनिया को दी गई है. एजेंसी रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी ड्रोन ने जवाहिरी पर तब हमला किया जब वो काबुल के अपने सेफ हाउस की बॉलकनी में मौजूद था. उस पर दो मिसाइल दागे गये. उस घर में जवाहिरी के परिवार के लोग भी मौजूद थे लेकिन कोई और हताहत नहीं हुआ है.

अल जवाहिरी पूरी दुनिया में आतंक का पर्याय माना जाता था. ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद आतंकवादी संगठन अलकायदा पर पूरी तरह से अल जवाहिरी का कब्जा था. जवाहिरी के मारे जाने को अफगानिस्तान में मौजूद तालिबान ने अंतराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन बताया है.

 

 

Latest news

Related news