Monday, July 22, 2024

Modi Cabinet 3.0 Bihar : मोदी मंत्रिमंडल में बिहार की बड़ी हिस्सेदारी,4 दलों से केंद्र में बने 8 मंत्री

Modi Cabinet 3.0 Bihar : देश में बनी नरेंद्र मोदी सरकार में इस बार बिहार की बड़ी हिस्सेदारी बनी है. मोदी मंत्रिमंडल में बिहार के चार पार्टियों से 8 मंत्री बनाये गये हैं. इसमें बीजेपी के 4, जनता दल यूनाइटेड (JDU) के दो, लोक जनशक्ति पार्टी से एक ओर हम पार्टी से एक सासंद को मंत्री पद दिया गया है.

Modi Cabinet 3.0 Bihar :  मोदी मंत्रिमंडल में बिहार के मंत्री

बीजेपी- गिरीराज सिंह, नित्यानंद राय,राजभूषण चौधरी, सतीश चंद्र दूबे

जेडीयू –  ललन सिंह, रामेश्वर ठाकुर

एलजेपी (आर)- चिराग पासवान

हम (HAM) – जीतन राम मांझी

आपको बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 में बिहार में एनडीए के साथ पांच पार्टियां चुनाव में उतरी थी. बीजेपी, जेडीयू, एलजेपी(आर), हिन्दुस्तानी आवामी लीग और राष्ट्रीय लोक मोर्चा . इनमें से  राष्ट्रीय लोक मोर्चा के एक मात्र उम्मीदवार उपेंद्र कुशवाहा चुनाव हार गये . शेष जीते हुए सभी दलो के सासंदों को मंत्रीपद मिला है. इनमें एक सीट जीतने वाले हम पार्टी के जीतन राम मांझी को भी कैबिनेट में स्थान मिला है.

 लोकसभा 2014 में बिहार के 7  सांसदों को मिली थी केंद्रीय कैबिनेट में जगह

इससे पहले मोदी मंत्रिमंडल में जब बीजेपी बहुमत में थी, तब भी 2014 में एनडीए के 7 सांसदों को और 2019 में 6 सांसदों को केंद्रीय कैबिनेट में जगह मिली थी. 2014 में  भाजपा से  राधामोहन सिंह, रविशंकर प्रसाद, अश्विनी चौबे, राजीव प्रताप रुड़ी और रामकृपाल यादव को मंत्रिमंडल में जगह मिली थी. वहीं लोकजनशक्ति पार्टी से राम विलास पासवान और रालोसपा से उपेंद्र कुशवाहा को मंत्री बनाया गया था.

 2019 लोकसभा में 6 सासंदो  को मिली थी केंद्रीय मंत्रिमंडल में जगह  

2019 में बिहार के 6 सांसदों के मोदी मंत्रिमंडल मे जगह मिली थी. इनमें बीजेपी के 5 और एलजेपी से एक शामिल थे. बीजेपी से गिरीराज सिंह, रविशंकर प्रसाद, अश्विनी चौबे, नित्यानंद राय और आरके सिंह को मंत्री बनाया गया था, वहीं लोकजनशक्ति पार्टी से रामविलास पासवान मंत्री बने थे. बाद में राम विलास पासवान के निधन के बाद वो स्थान उनके भाई पशुपति पारस को मिला था. उस समय जेडीयू ने सरकार में शामिल होने से इंकार कर दिया था और सरकार को बाहर से समर्थन दिया था. बाद में जेडीयू के आरसीपी सिंह मोदी मंत्रिमंडल का हिस्सा बने.

Latest news

Related news