Monday, July 22, 2024

मल्लिकार्जुन खड़गे ने छोड़ा राज्यसभा के नेता का पद, कांग्रेस अध्यक्ष बनना तय

कांग्रेस के राज्यसभा में नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया हैं. खड़ने ने शुक्रवार को कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भरा था जिसके बाद उन्होंने ये कदम उठाया है. राज्यसभा से अपने इस्तीफे की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि “मैंने अपना इस्तीफा कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी जी को भेज दिया है. मैंने ऐसा पार्टी की एक व्यक्ति एक पद नीति को ध्यान में रखते हुए किया है.”

क्या है एक पद एक नीति
इस साल उदयपुर में कांग्रेस का चिंतन शिविर हुआ था. जिसमें एक व्यक्ति एक पद की नीति बनाई गई थी. शिविर में ये साफ किया गया था कि पार्टी में कई भी व्यक्ति एक वक्त में एक से ज्यादा पद नहीं संभालेगा. इसी नीति का पालन कर खड़गे ने राज्यसभा के नेता के पद से इस्तीफा दिया है. और इसी नीति के कारण राजस्थान में हंगामा हुआ था. जैसे ही राहुल गांधी से मुलाकात के बाद राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने का फैसला किया था वहां गहलोत समर्थकों ने बवाल मचा दिया था क्योंकि वह सचिन पायलट को अगला मुख्यमंत्री नहीं देखना चाहते थे.

मल्लिकार्जुन खड़गे होंगे कांग्रेस के अगले अध्यक्ष
कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में गुरुवार को मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम चर्चा में आया और शुक्रवार को उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष पद का नामांकन कर दिया. अब कहा जा रहा है कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खडगे का कांग्रेस का अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष बनना लगभग तय है. कहा जा रहा है कि 80 साल के दलित नेता मल्लिकार्जुन खड़गे गांधी परिवार की पसंद है. उनको राहुल गांधी की पहली पसंद बताया जा रहा है. कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए खडगे के नाम की प्रस्तावना कांग्रेस के 30 नेताओं ने की थी.

कब होगा अध्यक्ष पद का चुनाव
आपको बता दें कांग्रेस के अध्यक्ष पद के चुनाव की अधिसूचना 22 सितंबर को जारी हुई थी. उम्मीदवार को 24 से 30 सितंबर के अपना नामांकन करना था. अब 8 अक्तूबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा. 17 अक्तूबर को मतदान होगा और 19 अक्तूबर को कांग्रेस के नए अध्यक्ष की घोषणा कर दी जाएगी. अध्यक्ष पद के लिए मुकाबला मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरुर के बीच है.

Latest news

Related news