Monday, July 22, 2024

EVM Hack Elon Musk: इवीएम पर एलोन मस्क के दावे के बाद भारत में मचा बवाल, कांग्रेस बीजेपी आमने सामने, चुनाव आयोग ने किया प्रेस कांफ्रेंस

EVM Hack Elon Musk :  इवीएम को लेकर टेस्ला के फाउंडर एलोन मस्क के बयान के बाद भारत में बवाल मच गया गया है. एलोन मस्क ने इवीएम को लेकर एक बायन दिया जिसमें कहा कि ईवीएम का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिये, क्योंकि इसके हैक होने की संभावना है.

EVM Hack Elon Musk : भारत में इवीएम  एक ब्लैक बॉक्स

एलोन मस्क के इस बयान के बाद भारत में भूचाल आ गया है. कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखऱ इस मामले को लेकर आमने सामने आ गये है. राहुल गांधी ने एलोन मस्क के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि भारत में इवीएम एक ब्लैक बॉक्स है जिसकी जांच की ईजाजत किसी को नहीं हैं.राहुल गांधी ने कहा कि “भारत में चुनाव की पारदर्शिता को लेकर गंभीर चिंताएं हैं. जब संस्थाओं में जवाबदेही की कमी होती है तो लोकतंत्र एक दिखावा बन जाता है और धोखाधड़ी की संभावना बढ़ जाती है”

एलोन मस्क की बात में कोई सच्चाई नहीं – राजीव चंद्रशेखर, पूर्व केंद्रीय मंत्री 

वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने एलोन मस्क के बयान को खारिज करते हुए कहा कि इसमें में कोई सच्चाई नहीं है.

हैक हो सकता है इवीएम ?

पूर्व केंद्रीय मंत्री ने राजीव चंद्रशेखर ने इवीएम को लेकर एलोन मस्क के बयान को एक जेनरल स्टेटमेंट करार देते हुए कहा कि इसमे कोई सच्चाई नहीं है. चंद्रशेखर ने कहा कि एलोन मस्क को भारत आकर कुछ सीखना चाहिये.

मुंबई में चुनाव आयोग ने की प्रेस कांफ्रेंस

इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (EVM) को लेकर मुंबई पुलिस द्वारा शिवसेना शिंदे गुट के सांसद रविंद्र वायकर के रिश्तेदार के खिलाफ इवीएम को लेकर मामला और संदेह के घेरे में आ गया है. विपक्षी नेताओं ने चुनाव आयोग को निशाने पर ले लिया है. मामले को बढ़ता देख मुंबई में आज चुनाव आयोग ने प्रेस कांफ्रेंस किया और सफाई दी.

मुंबई उपनगरीय निर्वाचन अधिकारी वंदना सूर्यवंशी ने कहा कि “ईवीएम को अनलॉक करने के लिए किसी ओटीपी की आवश्यकता नहीं होती है. ईवीएम को अनलॉक करने के लिए किसी मोबाइल ओटीपी की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह एक गैर-प्रोग्रामेबल अपराध है. इवीएम एक उच्च तकनीक से लैश उपकरण है. ये कोई संचार उपकरण नहीं है.यह तकनीकी रूप से पूर्ण-प्रूफ प्रणाली है और ईवीएम एक स्टैंडअलोन प्रणाली है. इसमें किसी ओटीपी की आवश्यकता नहीं है.

Latest news

Related news