Monday, July 15, 2024

#Sudden Cardiac Arrest : पानीपत जेल के DSP को जिम में आया Heart Attack, वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

नई दिल्ली :  कोविड महामारी के बाद देश में हार्ट अटैक Heart Attack से मरने वालों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हुई है. पिछले दो तीन  साल में ये देखने में आ रहा है कि लोगों को चलते चलते, एक्सरसाइज करते, यहां तक की बैठे बैठे भी दिल के दौरे Heart Attack पड़ रहे हैं. खास तौर से जिम में वर्कआउट करते समय काफी लोगों को हार्ट अटैक्स आ रहे हैं. ऐसा ही ताजा मामला पानीपत से सामने आये है जहां जेल के डीएसपी जोगिंदर देसवाल को जिम में एक्सरसाइज करते हुए दिल का दौरा पड़ा और तत्काल मौत हो गई.

Heart Attack की घटना ने फिर से खींचा लोगों का ध्यान

डीएसपी जोगिंदर देसवाल की अचानक हुई मौत ने एक बार फिर से लोगों का ध्यान इस ओर खींचा है कि आखिर इस तरह अचानक लोगों को हार्ट अटैक्स क्यों आ रहे हैं ?  ठीक ठाक दिखने वाला व्यक्ति भी अचानक दिल के दौरे के शिकार कैसे औऱ क्यों हो रहा है. आम तौर पर ये माना जाता है कि खराब लाइफ स्टाइस के कारण हार्ट अटैक्स होते हैं लेकिन जो लोग लगातार अपने स्वास्थ का ध्यान रख रहे हैं , इन लोगों को भी हार्ट अटैक्स का सामना करना पड़ा रहा है.

सोशल मीडिया पर sudden cardiac arrest के वीडियो वायरल

आज सोशल मीडिया पर कुछ ऐसे वीडियो वायरल हैं जो चौकाने वाले हैं.  ये वीडियो गुजरात का है. वीडियो में देख सकते है कि चलते हुए ऑटोरिक्शा से अचानक ये व्यक्ति गिर पड़ता है. बताया जा रहा है कि ये घटना जामनगर और अमरेली के रास्ते पर हुई जहां 23 और 24 साल के दो युवाओ को चलती व्हीकल में हार्टअटैक आया. इनमें से एक तो ऑटो का ड्राइवर है वहीं दूसरा उसका सहयोगी. हार्ट अटैक की ये घटनाएं डराने वाली हैं.

 ICMR कर रहा है sudden cardiac arrest के कारणों की खोज

दरअसल जिस तरह से Covid-19 के दौर के बाद अचानक लोगों को हार्ट अटैक्स आने शुरु हुए हैं, उससे ये चिंता बढ़ गई है कि कहीं ये कोविड 19 के लिए बनाई गई वैक्सिन के साइड इफेक्ट तो नहीं है ? हलांकि अभी तक ऐसे कोई सबूत नहीं मिले हैं जो वैक्सिनेशन का हार्ट अटैक्स से संबंध स्थापति कर सके लेकिन बढ़ती आशंकाओं के समाधान के लिए ICMR  ( Indian Council for Medicine Research) पिछले कई महीनों से जांच में जुटा है. अब तक की मिली जानकारी के मुताबिक ICMR की स्टडी में वैक्सिनेशन और हार्टअटैक का कोई संबंध निकल कर नहीं आया है. फाईनल रिपोर्ट इस साल के अंत तक आ सकती है. ICMR  भारत की युवा आबादी के बीच हार्ट अटैक और Covid-19 के बीच से संबंधों की जांच करने में जुटा है .

Sudden Heart Attack के कारणों की जांच के लिए 40 अस्पतालों से जुटाया गया डाटा

Indian Council for Medicine Research य़ानी ICMR ने स्टडी के लिए 40 अस्पतालों से क्लीनिकल रजिस्ट्रेशन की जानकारी ली है. जांच की शुरुआत में ही 14हजारे सेंपल की जांच हुई इनमे से 600 लोगों की मौत हार्ट अटैक से हुई थी.

Latest news

Related news