Monday, July 22, 2024

सीएम योगी करेंगे यूपी के पहले फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास, एक ही छत के नीचे होंगी 200 फैक्ट्रियां

आगरा-  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द ही ताजनगरी को फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स का तोहफा देने वाले हैं. उत्तर प्रदेश में पहली बार फ्लैटेड फैक्ट्री बनाई जा रही है. आगरा के फाउंड्री नगर में बनने वाली यह फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स करीब 125 करोड़ रुपए की लागत से बनकर तैयार होगा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शारदीय नवरात्र में इस फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास करेंगे. यहां एक ही छत के नीचे 200 उद्यमी अपनी फैक्ट्रियां लगा सकेंगे.

21500 वर्ग मीटर जमीन में बनेगा कॉम्प्लेक्स

यूपी की पहली फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स के लिए आगरा के इंडस्ट्रियल एरिया में 21500 वर्ग मीटर जमीन चुनी गई है. फाउंड्री नगर में बनने वाली इस बहुमंजिला इमारत में करीब 4 लाख वर्ग फीट कंस्ट्रक्शन एरिया होगा. इसमें ग्राउंड फ्लोर समेत कुल 4 मंजिल होंगी. प्रत्येक मंजिल में एक लाख वर्ग फीट कंस्ट्रक्शन एरिया होगा. इसमें 9 लिफ्ट लगाई जाएंगी. इस फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स में 200 उद्यमी अपनी इकाई लगा सकेंगे.

पूरी तरह इको फ्रेंडली होगा फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स

इसमें फायर सेफ्टी का पूरा इंतजाम किया जाएगा. यह फैक्ट्री पूरी तरह से इको फ्रेंडली होगी. इसके साथ ही तीन मेगावाट का सब स्टेशन, जल संचयन समेत कम पानी खपत के लिए यूरीनल बनाए जाएंगे. इसके अलावा सोलर एनर्जी की व्यवस्था भी रहेगी.

एक ही स्थान में मिलेंगी तमाम सुविधायें

उत्तर प्रदेश लघु उद्योग निगम लिमिटेड के उपाध्यक्ष राकेश गर्ग ने बताया कि आगरा में बनने जा रही फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स में उद्यमी आते ही अपना काम शुरू कर सकता है. यहां सिर्फ उसे अपनी मशीनरी लगाकर प्लग ऑन करना है, इसके साथ ही उनका उत्पादन शुरू जायेगा. उन्होंने बताया कि उद्यमियों को उद्योग स्थापित करने के लिए बड़े-बड़े प्लॉट की आवश्यकता होती है. उसके बाद प्रदूषण विभाग, बिजली कनेक्शन, समेत अन्य तमाम विभागों से अनुमति लेनी होती है. इसमें उद्यमियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. बिना परेशानी और कम बजट में उद्यमी अपनी फैक्ट्री लगा सकें और उन्हें एक ही स्थान पर सभी सुविधायें मिल सके, इसके लिए यह प्रयास किया गया है. साथ ही बैंक ऋण व अन्य सभी सुविधाओं के साथ प्रदेश का पहला फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स आगरा में बनाया जा रहा है.

गारमेंट इंडस्ट्री और नए स्टार्टअप को मिलेगी प्राथमिकता

राकेश गर्ग ने बताया कि यह पूरा प्रोजेक्ट 125 करोड़ रुपए का है. उद्यमियों को वास्तविक लागत मूल्य पर फैक्ट्री की जगह उपलब्ध कराई जाएगी. इस फ्लैटेड फैक्ट्री कॉम्प्लेक्स में व्हाइट कैटेगरी के उद्योग जैसे गारमेंट इंडस्ट्री समेत नए स्टार्टअप संचालकों को प्राथमिकता दी जाएगी. इसके तहत यहां पर गारमेंट इंडस्ट्री को विकसित किया जाएगा.

निर्माता और खरीदार दोनों के समय की होगी बचत

इसको लेकर आगरा के गारमेंट्स उद्यमियों में भी उत्साह दिखाई दे रहा है. आगरा रेडीमेड गारमेंट्स संगठन के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि इस कॉम्प्लेक्स के बनने से निर्माता और खरीदार दोनों के समय की बचत होगी. इसमें आगरा आने वाले खरीदार सभी उद्यमियों के उत्पादों को एक ही स्थान पर देखकर ऑर्डर दे सकेगा. उसे हर फैक्ट्री में घूमना नहीं पड़ेगा.

Latest news

Related news