Monday, July 22, 2024

Chhattisgarh Monsoon: प्रदेश में 3 दिन भारी बारिश की संभावना, जानिए 15 जुलाई तक कहा-कहा जारी किया गया है येलो अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग यानी आईएमडी के मुताबिक देश में 15 जुलाई तक मानसून की एक्टिवी तेज हो की संभावना है. इसी कड़ी में मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के लिए भी योलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में आने वाले 3 से 5 दिन हल्की से भारी बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट भी जारी किया है.

मध्य छत्तीसगढ़ में फिर एक्टिव होगा मानसून

मौसम विभाग ने जहां दक्षिण छत्तीसगढ़ के कई जिलों में योलो अलर्ट जारी किया है वहीं रायपुर और दुर्ग संभाग में मानसून के अभी पूरी तरह एक्टिवी नहीं होने की बात कही है. मौसम विबाग के मुताबिक 13 जुलाई के बाद पूरे प्रदेश में एक बार फिर मानसून एक्टिव होने की संभावना है. इसका मतलब ये है कि मध्य छत्तीसगढ़ में 13 जुलाई के बाद ही भारी बारिश का दौर शुरू होगा.

अबतक कहा कितनी हुई बारिश

तो मौसम विभाग के मुताबिक इस बार प्रदेश में सबसे ज्यादा बारिश 314.8 मिलीमीटर सुकमा जिले में रिकॉर्ड की गई है. तो सबसे कम 103.6 मिलीमीटर बारिश सरगुजा में दर्ज की गई है. मंगलवार को हलांकि राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई जिलों में लोगों को गर्मी और उमस से राहत रही. मंगलवार को राजधानी समेत कई जिलों में अच्छी बारिश हुई.

जानें 15 जुलाई तक कहा-कहा जारी किया गया है येलो अलर्ट

सबसे पहले 11 जुलाई यानी गुरुवार की बात करें तो प्रदेश में इस दिन अधिकतम तापमान 34.42 डिग्री सेल्सियस रहने और न्यूयनतम तापमान 26.84 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है. वहीं गुरुवार को प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हल्की से मध्यम होने की संभावना है. मौसम विभाग ने 11 जुलाई को बस्तर, दंतेवाड़ा, सुकमा और बीजापुर जिले में मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताते हुए येलो अलर्ट जारी किया है.

अगर बात शुक्रवार 12 जुलाई की करें तो प्रदेश में 12 जुलाई प्रदेशभर में बारिश की संभावना जताई गई है. शुक्रवार को प्रदेश के पेंड्रा रोड, बिलासपुर, मुंगेली, दुर्ग, बालोद, राजनंद गांव, बस्तर, कोंडागांव, कांकेर, नारायणपुर और बीजापुर में हल्की से भारी बारिश की संभावना के साथ यलो अलर्ट जारी किया है. वहीं शुक्रवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान 28.99 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 25.49 डिग्री सेल्सियस के आस-पास ही रहेगा.

शनिवार 13 जुलाई को दिनभर प्रदेश में हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं मौसम विभाग ने 13 जुलाई को छत्तीसगढ़ के गारियाबंद और धमतरी जिले में भारी बारिश की संभावना के साथ येलो अलर्ट जारी किया गया है. शनिवार को प्रदेश का तापमान अधिकतम 30 डिग्री तो न्यूनतम 24. 83 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है.

रविवार 14 जुलाई भी प्रदेशभर में हल्ती बारिश जारी रहने की उम्मीद है. बात अगर प्रदेश में अधिकतम और न्यूनतम तापमान की करें तो 14 जुलाई को प्रदेश तापमान अधिकतम 30 डिग्री तो न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना है.

सोमवार 15 जुलाई को भी प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की बारिश जारी रहेगी. मौसम विभाग के मुताबिक 15 जुलाई को छत्तीसगढ़ में तापमान अधिकतम 32 डिग्री तो न्यूनतम तापमान 25 डिग्री रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें-Lucknow-Agra Expressway Accident: 18 लोगों की मौत का कारण भाजपा सरकार की लापरवाही है, अखिलेश ने पूछा-कहा जा रही है एक्सप्रेस वे की कमाई

Latest news

Related news