Saturday, February 24, 2024

Bihar Floor test Live: नीतीश सरकार विश्वास मत जीती, पक्ष में पड़े 129 वोट, विपक्ष ने किया वॉक आउट

पटना: बिहार विधानसभा की कार्यवाही शुरु हो गई है. आज शाम सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को बहुमत साबित करना है. इस बीच सरकार के पास बहुमत नहीं होने और आरजेडी के खेला करने के दावे भी किए जा रहे हैं.

नीतीश सरकार विश्वास मत जीती

नीतीश सरकार विश्वास मत जीती, पक्ष में पड़े 129 वोट, विपक्ष में 0 वोट पड़े. विपक्ष ने किया वॉक आउट

सदन से विपक्ष का वॉक आउट

ध्वनि मत से विश्वास मत जीते नीतीश कुमार

ध्वनि मत से विश्वास जीतने के बाद मंत्री अशोक चौधरी और सीएम ने की वोटिंग की मांग. वोटिंग की प्रक्रिया शुरु

सीएम नीतीश कुमार जवाब देने खड़े हुए

आपको याद है 2005 से हमने हम ने काम करना शुरु किया है तो कितना विकास हुआ. उससे पहले इनके (तेजस्वी) के माता-पिता 15 साल राज किए तो शाम को लोग निकलते नहीं थे. न सड़क थी न विकास, ये कहते है मुसलमान इनके साथ है. तो इनके राज में कितना हिंदू-मुस्लिम झगड़ा होता था. हमने आकर ये झगड़ा रोका.

आजकल रात के 11 बजे तक महिलाएं घूमती है. मैट्रीक तक लड़के लड़कियां सब समान पढ़ते है. हमने इन्हें दो बार मौका दिया.

जब हमारे साथ आए तो पहले ठीक काम कर रहे थे लेकिन जब हमने देखा गड़बड़ कर रहे थे. इसलिए अलग हुए. नियुक्तियों का सब फैसला हो गया. तो इन्होंने ज़बरदस्ती शिक्षा विभाग ले लिया

इंडिया पर बोले नीतीश- हमने सबको जोड़ा. हमतो 6 पार्टियों को साथ लेकर चल रहे थे. ये तो कांग्रेस से 2 सीट देना चाहते थे, हमने कहा ज्यादा दीजिए. इनसे कांग्रेस भी डर रही थी. हमको पता चल गया की कुछ होने वाला नहीं है.

हम किसी को नुकसान नहीं पहुंचाएंगे. सबके हित में काम करेंगे. सीपीआई एम को बोला पहले तो आप हमारे साथ थे.

तेजस्वी पर लगाया भ्रष्टाचार का आरोप- कहा हमको पता चला ये तो कमा रहे थे. सीएम ने कहा कि अभी जो विधायकों को एक साथ रख पैसे दे रहे थे वो पैसा कहा से आया. सबकी जांच कराऊंगा.

आप खेला कर रहे थे हमने आपको खिलौना दे दिया-सम्राट चौधरी

लालू यादव को हमने नहीं कांग्रेस ने मुखिया बनने लायक नहीं छोड़ा, लालू जी का ऑडिनेंस राहुल गांधी ने फाड़ा

ये जो 5 विधायक हमारे गायब हुए है एक-एक का इलाज करूंगा. खाना हमारा खा रहे थे. आप लोकतंत्र लूटने का काम कर रहे थे. आप माफिया राज बनाना चाहते हैं. आपके परिवार को मुख्यमंत्री बनाने वाली बीजेपी थी.

बिहार के मंत्री विजय कुमार चौधरी

सरकार नई है संबंध गठबंधन पुराना है. समझदारी पुराना है. जनता ने इस गठबंधन को मत दिया था. हम आपको विश्वास दिलाते है कि बिहार के विकास की जो योजनाएं काम हो रहा था वो आगे भी जारी रहेगा- विजय चौधरी

मांझी ने किया सरकार का समर्थन

तेजस्वी को कहना चाहता हूं. संगती बहुत ज़रुरी चीज़ है. तेजस्वी जी जो 2005 की स्थिति पैदा करना चाहते थे. उससे मुख्यमंत्री परेशान है.

कांग्रेस विधायक शकील अहमद खान

आप जीत तो गए हैं, लेकिन आपकी नजरें शर्म से झुकी हुई है.

उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा बोल रहे हैं.

नौकरी के नाम पर संपत्ति जमा की. भ्रष्टाचारी लोग जांच से डरते है. हमारी जांच कर लीजिएगा हम नहीं रोएंगे. तेजस्वी की सरकार में रोज सनातन का अपमान होता था. रोज रामायण का अपमान होता था-विजय सिन्हा

आराम में पले बढ़े लोग ज़मीन पर लड़ नहीं सकते- विजय सिन्हा

बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा, “…हमने बिहार को अपराध और भ्रष्टाचार मुक्त बनाने का संकल्प लिया है…”

#WATCH बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा, “…हमने बिहार को अपराध और भ्रष्टाचार मुक्त बनाने का संकल्प लिया है…” pic.twitter.com/IAZ36A6Y5F

एक विधानसभा में तीन पद पार्टी ने दिए हमने निभाया. तेजस्वी यादव पर परिवारवाद का लगाया. कहा कर्पूरी ठाकुर कभी परिवारवादी नहीं थे.

मुख्यमंत्री ने आप पर दया की, जंगलराज लाने वाले को जनता राज लाने का मौका दिया. लेकिन नेचर और सिग्नेचर नहीं बदलता. -विजय सिन्हा

लोकतंत्र है रानी के पेट से राजा पैदा नहीं होगा-विजय सिन्हा

तेजस्वी का विधानसभा में भाषण

मज़दूरों के लिए स्वस्थ कार्ड बिहार सरकार की ओर से जो हमने बनाने का फैसला किया था वो जरूर पूरा कीजिएगा.-तेजस्वी यादव

ऑल्ड पेंशन नीति जरूर लागू करिएगा सम्राट चौधरी

पाला बदलने वाले आरजेडी विधायकों को बोले तेजस्वी- प्रह्लाद यादव से बोले- कोई आए न आए वक्त आएगा तो तेजस्वी आएगा. छोटा भाई चेतन, जब किसी ने कुछ नहीं किया तो हमने किया. इनके पिता के लिए नहीं किया. युवा को साथ लेना था.

नीलम जी आप महिला है आपका सम्मान करते है आगे बात बने न बने तेजस्वी को याद कर लीजिएगा.

बीजेपी को अगर देश में किसी से डर था तो आपसे (नीतीश कुमार) से डर था हम साथ थे इससे डर था. इन्होंने इवेंट मैनेज कर, धर्म के नाम पर राजनीति कर के बी बिहार की जनता से डर था-तेजस्वी यादव

मांझी को दिलाई विधानसभा में अपमान की बात. तेजस्वी ने कहा-जब नीतीश कुमार ने मांझी को विधानसभा में टोका था . तो मांझी ने कहा था कि वो (नीतीश बीमार) है. तेजस्वी ने कहा अब मांझी जी नीतीश को दवाई दे दीजिएगा.

सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा से तेजस्वी यादव का सवाल … आपलोग क्रेडिट नहीं लीजिएगा

सम्राट चौधरी और विजय सिन्हा जी आपको हम सचेत कर देना चाहते हैं कि आपलोग सरकार में हैं, तो आप लोग क्रेडिट नहीं लीजिएगा- तेजस्वी यादव

सिद्धांत वाली लोग हैं हमलोग, हमलोग लड़ाई लड़ने का काम करेंगे – तेजस्वी यादव

कर्पूरी ठाकुर ने जब आरक्षण बढ़ाया तो जनसंघ ने उन्हें सत्ता से हटाया. आज (नीतीश कुमार) आप कहा बैठ गए- तेजस्वी यादव

कर्पूरी ठाकुर को मिले भारत रत्न पर बोले बीजेपी भारत रतन से सम्मान नहीं वोटों की डील करते हैं- तेजस्वी यादव

आपने (नीतीश कुमार) ने चुनाव में कहा था कि बाप का पैसा लाएगा. कहा से नौकरी लाएगा. हमने 17 महीने में 2 लाख सरकारी नौकरी दिखाई.

हमलोग 17 महीने काम करके दिखाया है – तेजस्वी यादव

अमित शाह ने कहा था कि उनका दरवाज़ा बंद है. लेकिन उनकी बात में दम नहीं है. हम जो कहते है वो करते हैं-तेजस्वी यादव

तेजस्वी यादव ने कहा कि आपने यानी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आपने जो नरेंद्र मोदी को मात देने के लिए झंडा उठाया था , वो आपका भतीजा उठा कर चलेगा-तेजस्वी

अगर हमारे मंत्रियों से दिक्कत थी तो बता देते. हम आपको बाहर से समर्थन कर देते. और कोई वो सरकार गिरा नहीं सकता था. आपको हमलोग परिवार समझते हैं, हमलोग समाजवादी परिवार से हैं-तेजस्वी यादव

क्या मोदी जी गारंटी लेंगे की फिर से नीतीश कुमार पलटेंगे या नहीं – तेजस्वी यादव

तेजस्वी यादव ने कहा कि पहली बार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सिर्फ स्पष्टीकरण कहने को कहा बाद में फिर इन्होंने कहा कि बीजेपी वाला सब फंसा दिया. लेकिन फिर आप पलटी मार दिए. कौन कौन केकई बैठा हुआ है आपके पास पहचानिए. दशरथ कभी नहीं चाहते थे राम वनवास जाए लेकिन केकई चाहते थे. रोजगार पर हमारा समर्थन रहेगा

आखिर ऐसा क्या हुआ की आपको ये फैसला लेना पड़ा. मैं नीतीश कुमार का सम्मान करता हूं करता रहूंगा.

तेजस्वी यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की दशरथ की तरह मजबूरियां रही होगी … लेकिन मुझे तो इन्होंने जनता का सेवा व दुख सुख बांटने के लिए हमको भेजा है

आपने राजभवन के बाहर बोला की सरकार में मन नहीं लग रहा था. हम आपका साथ देने के लिए आए थे. नाच गा कर आपका मन तो लगाने नहीं आए थे.

हमने आपके साथ सरकार में नहीं शामिल होने का फैसला किया था. सिर्फ मोदी को बाहर रखने 2024 में साथ लड़ने साथ आए थे.

 

तेजस्वी यादव का नीतीश सरकार पर तंज-बोले क्या मजबूरी थी कि पाला बदला

आरजेडी के तेजस्वी यादव नीतीश कुमार पर कसा तंज कहा, एक विधानसभा में तीन बार नीतीश बने मुख्यमंत्री, सम्राट चौधरी को दिलाया याद की वो पहले आरजेडी में थे. विजय सिन्हा पर तेजस्वी ने कसा तंज कहा, एक ही विधानसभा में वो स्पीकर, नेता विपक्ष और अब डिप्टी सीएम बने.

नीतीश कुमार ने बहुमत साबित के लिए प्रस्ताव रखा

सीएम नीतीश कुमार ने बहुमत के लिए प्रस्ताव पेश किया.

अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ प्रस्ताव मंज़ूर

अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव वोटिंग में भी पास, सत्ता पक्ष 125,  विपक्ष में 112 वोट पड़े

अध्यक्ष के खिलाफ मतदान पर वोटिंग

सत्ता पक्ष में बैठे है आनंद मोगन के बेटे चेतन आनंद, हम सुप्रिमों मांधी भी सत्ता पक्ष के साथ

सम्राट चौधरी सदन से बाहर गए.

तेजस्वी यादव के अपत्ति जताने पर सम्राट चौधरी बाहर गए. तेजस्वी यादव ने सदन के नियम का हवाला देते हुए कहा कि विधान परिषद के सदस्य वोटिंग के दौरान बाहर जाना चाहिए . उन्होंने सम्राट चौधरी को बाहर जाने को कहा जिसके बाद सम्राट चौधरी ने कहा कि नैतिकता के आधार पर मैं बाहर जा रहा हूं .

अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास

ध्वानी मत से पास हुआ प्रस्ताव, अब मत विभाजन होगा.

आरजेडी के तीन विधायक सत्ता पक्ष के पाले में

पटना में बिहार विधानसभा में सरकार की ओर से राजद विधायक चेतन आनंद, नीलम देवी और प्रह्लाद यादव बैठे.

सदन में लंच ब्रेक स्थगित किया गया.

माले विधायक महबूब अली का सदन में संबोधन कहा -लोकतंत्र खतरे में है

तेजस्वी ने कहा सभी विधायक वोटिंग तक अपनी सीट पर बैठें

आरजेडी नेता तेजस्वी में प्वाइंट ऑफ ऑडर उठा आरजेडी विधायकों को अपनी पार्टी के साथ बैठने के आदेश देने की मांग की. उपाध्यक्ष ने मांग को नज़र अंदाज किया

अवध बिहारी चौधरी पहुंचे सदन में, अध्यक्ष के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश

बीजेपी, हम और जेडीयू ने दिया था प्रस्ताव. प्रस्ताव मंजूर हुआ. अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा शुरु. उपाध्यक्ष महेश्वर हजारी सत्र का संचालन कर रहे हैं.

अवध बिहारी चौधरी कुर्सी से उठने से पहले बोले, संवैधानिक रूप से 38 विधायकों का समर्थन प्राप्त हुआ इसलिए उपाध्यक्ष अब सत्र की कार्यवाही का संचालन करेंगे. विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी ने कहा कि सत्ता आंकड़ों का खेल है . जो आज है, वो कल नहीं रहेगा लेकिन संवैधानिक तरीके से सत्र चलता रहेगा

सड़क पर आरजेडी का शक्ति प्रदर्शन

पटना में राजद कार्यकर्ताओं ने बिहार सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया. बाद में प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. बहुमत साबित करने के लिए सीएम नीतीश कुमार की सरकार का फ्लोर टेस्ट शुरु होने वाला है. राष्ट्रपति का अभिभाषण खत्म.

बीजेपी के 2 और जेडीयू के 2 विधायक नहीं पहुंचे

जेडीयू के विधायक संजीव कुमार और बीमा भारती नहीं पहुंचे, वहीं बीजेपी के मिश्रीलाल यादव और रश्मि यादव नहीं पहुंची. चेतन आनंद और नीलम देवी के सत्ता पक्ष के साथ बैठने की खबर.

2 विधायकों को सचेतक के कमरे में रखा

विधान सभा में राज्यपाल का अभिभाषण के बीच RJD ने नीतीश सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है. RJD के प्रवक्ता ने दावा किया है कि RJD के दो विधायक चेतन आनंद और नीलम देवी को नीतीश सरकार ने सचेतक के कमरे में रोक रखा है.

विधान सभा में राज्यपाल का अभिभाषण

बिहार के राज्यपाल राजेंद्र अरलेकर का विधानसभा में संबोधन शुरु, बजट सत्र होने के चलते सेंट्रल हॉल में राज्यपाल के संबोधन से शुरू हुआ सत्र. अपने भाषण में राज्यपाल ने कहा कि “राज्य में कानून का राज स्थापित है और यह जारी रहेगा.”


आरजेडी विधायक चेतन आनंद से मिले सीएम नीतीश

आरजेडी के विधायक चेतन आनंद जिन्हें पुलिस तेजस्वी यादव के घर से छुड़ा कर लाई थी. सुबह अपने पिता आनंद मोहन और मां लवली आनंद के साथ सीएम आवास पहुंचे. वहां सीएम से मुलाकात के बाद वो निकल गए थे.

रात भर चला चेतन आनंद के अपहरण का ड्रामा

बिहार की राजनीति में मचे घमासान के बीच रात 2:00 बजे पुलिस तेजस्वी यादव के आवास पर पहुंची थी. राजद विधायक चेतन आनंद को पुलिस ने तेजस्वी के सरकारी आवास से उठाया. आरजेडी की आरोप है कि बीजेपी को फ्लोर टेस्ट हारने और सत्ता का दुरुपयोग कर रही है.


चेतन आनंद के पिता आनंद मोहन ने लिखाई थी. जिसके बाद रात दो बजे पुलिस तेजस्वी यादव के घर पहुंची. हलांकि इस बीच राजद विधायक चेतन आनंद ने खुद अपने अपहरण की खबर से इनकार किया है. चेतन आनंद का एक वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें वो तेजस्वी यादव के आवास पर क्रिकेट खेलते नज़र आ रहे है.

ये भी पढ़ें-Bihar Floor test: पटना में लगे धन्यवाद तेजस्वी के पोस्टर, विजय चौधरी बोले- स्पीकर साहब या तो खुद ही पद छोड़ दें, नहीं तो उन्हें हटा दिया

 

Latest news

Related news