Monday, July 22, 2024

Kanchenjunga Express Accident पर बड़ा खुलासा..सिग्नल को नजरअंदाज लोको पायलट ने बढ़ाई थी ट्रेन

Kanchenjunga Express Accident Update : पश्चिम  बंगाल के न्यूजलपाईगुड़ी में आज सुबह हुए रेल हादसे में मृतकों की संख्या 8 हो गई है, वहीं 50 से ज्यादा लोग बुरी तरह के जख्मी है. वहीं इस हादसे को लेकर सुबह से जांच पड़ताल जारी है. रेलवे अपने स्तर पर इस दुर्घटना की जांच कर रहा है. अब प्रारंभिक जांच में ये खुलासा हुआ है कि मालगाड़ी चालक सिग्नल को पूरी तरह से नजरअंदाज करके गाड़ी को आगे लेकर गया. एक ही लाइन पर होने के कारण मालगाड़ी पीछे से आकर Kanchenjunga Express में टकरा गई.

Kanchenjunga Express Accident
Kanchenjunga Express Accident

Kanchenjunga Express Accident Update:  रेलवेबोर्ड ने दी ये जानकारी   

रेलवे बोर्ड की चेयरपर्सन जया वर्मा ने बताया कि Kanchenjunga Express के साथ मालगाड़ी की जो टक्कर हुई है, उसमें मालगाड़ी के ड्राइवर ने टक्कर मारी. शुरुआती जानकारी के मुताबिक सिग्नल को पूरा तरह से नजरअंदाज किया गया . यही कारण रहा कि मालगाड़ी की टक्कर से Kanchenjunga Express के पीछे के कोचेज पूरी तरह से डैमेज हो गये. इसमें मालगाड़ी का भी डब्बा क्षतिग्रस्त हुआ है. दोनो पार्सल वैन के डब्बे थे.

रेलवे बोर्ड ने जानकारी दी कि घटना स्थल पर बचाव के कार्य को पूरा कर लिया गया है. इस दुर्घटना में मालगाड़ी के ड्राइवर और Kanchenjunga Express के गार्ड की भी मौत हुई है.पीडितों के मदद के लिए अगरतला – सियालदह रुट के सभी स्टेशन पर रेलवे ने हेल्प डेस्क बनाये हैं.

पहली नजर में मानवीय भूल -रेलवे बोर्ड 

रेलवे बोर्ड की चेयरमैन जया वर्मा के मुताबिक पहली नजर में ये मानवीय भूल ही लग रहा है लेकिन अभी और जांच चल रही है. जया वर्मा ने कहा कि हमारी कोशिश दुर्घटनाओं को रोकना है. इसके लिए कवच प्राथमिकता है. इस मिशन मोड में लागू करने की कोशिशें जारी हैं.

कैसे हुई ये दुर्घटना ?

आपको बता दें कि अगरताल से सियालदह जाने वाली कंचनजंगा एक्सप्रेस सुबह 8.बजकर 55 मिनट पर उस समय दुर्घटना की शिकार हो गई जब ट्रेन न्यू जलपायगुड़ी से  केवल 7 किलोमीटर दूर रंगापानी रेलवे स्टेशन पर खड़ी थी.  यहां अचानक एक मालगाड़ी ने रेलवे स्टेशन के खड़ी कंचनजंगा एक्सप्रेस को पीछे से टक्कर मार दी. इस दुर्घटना में अब तक आठ लोगों की मारे जाने की पुष्टि हुई है जिसमें 3 रेलवे के कर्मचारी हैं और पांच रेल यात्री हैं.

Latest news

Related news