Monday, July 15, 2024

भारत जोड़ो यात्रा: राहुल का सर्व धर्म सद्भाव, एक ही दिन में किए मठ, चर्च और मस्जिद के दर्शन

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कांग्रेस की भारत जोड़ों यात्रा मैसूर से शुरु हुई. राहुल गांधी ने यहां सुत्तूर मठ के दर्शन किए और श्री शिवरात्रि देशिकेंद्र स्वामीजी से मुलाकात की. मैसूर में राहुल गांधी ने मस्जिद-ए-आजम और सेंट फिलोमेना चर्च के दर्शन भी किए. इससे पहले रविवार को राहुल गांधी ने नंजनगुड के श्री श्रीकांतेश्वर स्वामी मंदिर में प्रार्थना की और आशीर्वाद लिया

कर्नाटक में राहुल गांधी के खिलाफ एफआईआर दर्ज
शुक्रवार को केरल में 18 दिन की यात्रा पूरी करने के बाद राहुल गांधी अपने साथियों के साथ कर्नाटक में दाखिल हुए. भारत जोड़ों यात्रा के दौरान ये पहला राज्य है जहां कांग्रेस की यात्रा का सामना बीजेपी शासन से होगा. अब तक वह तमिलनाडु और केरल में थे जहां विपक्ष की सरकारें हैं. कर्नाटक में आते ही राहुल गांधी के खिलाफ एक एफआईआर भी दर्ज हो गई है. बांदीपुर फॉरेस्ट एंड टाइगर जोन से काफिला निकालने के आरोप में बीजेपी नेताओं ने राहुल गांधी, सिद्धारमैया, केके जॉर्ज, एमबी पाटिल के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. बीजेपी के गुंडलुपेट नेताओं का आरोप है कि राहुल गांधी ने टाइगर जोन में वन अधिनियम का उल्लंघन किया है. इस जोन में वह न सिर्फ कार ले गए बल्कि वहां उतर भी.

गांधी जयंती पर बदनवालु में दी गांधी जी को श्रद्धांजलि
रविवार गांधी जयंती के मौके पर राहुल गांधी कर्नाटक के बदनवालु में थे. बदनवालु के खादी ग्रामोद्योग में राहुल गांधी ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की. यहां कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर एक पौधा लगाया.

रविवार शाम मैसूर में तेज बारिश के बावजूद भीड़ को किया संबोधित
रविवार शाम राहुल गांधी की यात्रा मैसूर पहुंच गई. यहां उन्हें जनसभा को संबोधित करना था. लेकिन भारी बारिश होने की वजह से लगा कि ये कार्यक्रम रद्द हो जाएगा. पर ऐसा नहीं हुआ तेज़ बारिश में राहुल गांधी ने लोगों को संबोधित किया. कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने इस घटना पर सोशल मीडिया में एक पोस्ट कर कहा “गांधी जयंती की शाम मैसूर में मूसलाधार बारिश के बावजूद, राहुल गांधी लोगों की भारी भीड़ को संबोधित करते रहे. यह एक स्पष्ट ऐलान था कि नफ़रत के ख़िलाफ़ देश को एकजुट करने, बेरोज़गारी और महंगाई के खिलाफ बोलने से भारत जोड़ो यात्रा को कोई ताकत नहीं रोक सकती है.”


इस सभा का एक पोस्ट राहुल गांधी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी किया गया. इसमें वीडियो शेयर करते हुए लिखा गया. ‘भारत को एकजुट करने से, हमें कोई नहीं रोक सकता. भारत की आवाज़ उठाने से, हमें कोई नहीं रोक सकता. कन्याकुमारी से कश्मीर तक जाएगी, भारत जोड़ो यात्रा को कोई नहीं रोक सकता.’

मीडिया से गायब हो रही है राहुल की यात्रा
राहुल गांधी की यात्रा से जुड़े विवाद तो ख़बरों में जगह बना रहें है, लेकिन यात्रा की दिन-ब-दिन की खबरें धीरे-धीरे कर अखबारों और टीवी से गायब होती जा रही हैं. खास कर उत्तर भारत के हिंदी के अखबारों में या तो ये खबरें हैं ही नहीं और अगर है तो उन्हें एक कॉलम में निपटा दिया गया है. यात्रा को मिल रही जन समर्थन और यात्रा के दौरान राहुल गांधी को लेकर युवाओं का उत्साह पूरी तरह से खबरों से बाहर कर दिया गया है.

Latest news

Related news