Sunday, May 26, 2024

Arrival Date Of Monsoon : झुलसाती गर्मी से जल्द मिलेगी राहत , मौसम विभाग ने बताया मानसून के आने की तारीख

arrival date of monsoon : उत्तर भारत में पड़ रही चिलचिलाती गर्म से जल्द ही राहत मिलने के आसार हैं. भारतीय मौसम विभाग ( IMD) के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसूम के 31 मई के आसपास केरल में दस्तक देने की उम्मीद है. दक्षिण पश्चिम मानसून आम तौर पर 1 जून को केरल में दस्तक देता है और वहीं से  15 जून के आस पास उत्तर भारत की ओर बढ़ता है औऱ धीरे धीरे पूरे देश में मानसून का असर दिखाई देने लगता है.

arrival date of monsoon :  नीयत समय पर आ रहा है मानसून- IMD 

आईएमडी के मुताबिक  इस साल दक्षिण-पश्चिम मानसून के 31 मई तक  केरल पहुंचने का अनुमान है. इस बार मानसून अपने तय समय पर ही आ रहा है.आइएमडी का अनुमान है कि इस साल पिछले सालो की तुलना में अधिक बारिश होने का अनुमान है. जून और जुलाई में अच्छी बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक अच्छी बारिश कृषि के लिए अच्छी खबर है.पिछले साल अनुमान से कम बरिश और अनियमित बारिश के कारण कृषि के क्षेत्र मे खासा नुकसान हुआ था.  मौसम विज्ञानी के मुताबुक इस साल औसत बारिश 106 फीसदी होने की उम्मीद है.

भारत में बारिश की स्थिति पर निर्भर है कृषि

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सचिव एम. रविचंद्रन के मुताबिक पूर्वानुमान से पता चलता है कि जून से सितंबर के बीच वर्षा लंबी अवधि के लिए होगी जो औसतन 106 फीसदी होने की संभावना है. देश की लगभग आधी खेती किसानी वर्षा के पान पर निर्भर है.किसानो के पास भूमि सींचने के लिए  कोई दूसरा साधन नहीं है. मानसून में होने वाली बारिश से जलाशय और जलभृत रिचार्ज होते हैं.जो किसानों  खेती में मदद करते हैं.

ये भी पढ़े:- Swati Maliwal Assault Case: स्वाति के सम्मान में बीजेपी और उनके पूर्व पति मैदान…

 

Latest news

Related news