Sunday, February 25, 2024

“भारत जोड़ो यात्रा” से पहले बोले राहुल “हम होंगे कामयाब”

मंगलवार शाम से कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा शुरू होने वाली है. यात्रा की शुरुआत कन्याकुमारी से होगी. यात्रा से पहले मंगलवार सुबह राहुल गांधी तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में अपने पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के स्मारक का गए और पिता को श्रद्धांजलि दी.राहुल गांधी ने सोमवार शाम एक ट्वीट कर पिता राजीव गांधी को याद करते हुए एक भावनात्मक पोस्ट लिखा थी.

राहुल गांधी ने ट्वीट में क्या लिखा
राहुल गांधी ने कहा कि उन्होंने अपने पिता को “नफरत की राजनीति” के चलते खो दिया था और वो “अपने प्यारे देश को इसमें खोने” के लिए तैयार नहीं हैं. राहुल गांधी ने अपनी एक तस्वीर के साथ ट्वीट किया, “मैंने अपने पिता को नफरत और विभाजन की राजनीति में खो दिया. मैं अपने प्यारे देश को को इसकी भेट नहीं चढ़ने दूंगा. प्यार नफरत को जीत लेगा, आशा से डर हारेगा. साथ मिलकर हम होंगे कामयाब.”


आज शाम शुरू होगी ‘भारत जोड़ो यात्रा’
राहुल गांधी कन्याकुमारी के महात्मा गांधी मंडपम से इस यात्रा की शुरुआत करेंगे. यहां एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री एम.के स्टालिन उन्हें राष्ट्रीय ध्वज सौंप इस यात्रा शुभारंभ करेंगे.
कांग्रेस का दावा है कि यह देश में अब तक की आयोजित “सबसे लंबा राजनीतिक मार्च” है. यात्रा मंगलवार शाम 5 बजे एक समारोह में शुरू होगी. लेकिन बुधवार को कन्याकुमारी से कश्मीर तक 3,500 किलोमीटर की पैदल मार्च की शुरुआत होगी. यह यात्रा करीब 150 दिनों तक चलेगी.
यात्रा पर बीजेपी ने उठाए सवाल
बीजेपी के नेता कांग्रेस की भारत जोड़ों यात्रा का विरोध कर रहे है. उनका कहना है कि क्या देश टूट रहा है जो कांग्रेस उसे जोड़ने निकली है. असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा है कि “भारत का बंटवारा 1947 में हो गया था. अगर भारत जोड़ो यात्रा करनी है तो राहुल गांधी को यह यात्रा पाकिस्तान में करनी चाहिए, भारत में यात्रा करने से क्या होगा. भारत तो जुड़ा हुआ है.” इसी तरह उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा “कांग्रेस और राहुल गांधी की यात्रा की शब्दावली पर मुझे एतराज है. भारत टूटा कहां है जो आप जोड़ने निकले हैं. आप किस प्रकार से कह सकते हैं कि भारत टूटा है? मुद्दों के आधार पर आपने भारत को बांट रखा था.”
कांग्रेस का बीजेपी को जवाब
बीजेपी के हमलों का कांग्रेस करारा जबाव दे रही है. छत्तीसगढ़ CM भुपेश बघेल ने कहा है कि “हिमंत बिस्वा सरमा आजकल जहर उगलने का काम कर रहे हैं. नए-नए मुल्ला हैं पहले कांग्रेस में थे अब BJP में गए हैं तो नए मुल्ला ज्यादा प्याज खाते हैं. BJP कहती है कि सारे मुसलमान को पाकिस्तान भेज दो और पाकिस्तान को अखंड भारत में मिला लो तो भेजने का क्या मतलब है?”

राजस्थान CM अशोक गहलोत ने भी बीजेपी के आरोपों के जवाब में कहा, “देश में जिस प्रकार का माहौल बना है ऐसा माहौल आज़ादी के बाद पहली बार बना है यहां नफरत, हिंसा का माहौल है. जिससे देश चिंतित है. हम PM से बार-बार अनुरोध कर रहे थे कि वो अपील करें कि देश में प्रेम-भाईचारा,सद्भावना होना चाहिए.”

 

Latest news

Related news