Saturday, July 20, 2024

Demonetisation 2.0 : ₹2000 का नोट बैन करने के बाद एक और झटका, हर ट्रांसेक्शन पर देना होगा Extra Charge ?

दिल्ली: RBI ने सभी को झटका तब दिया जब 2000 रुपये के नोटों को बैन कर दिया है. इस दौरान आरबीआई ने कस्टमर्स की सहूलियत के लिए नोट बदलने का 23 मई से लेकर 30 सितंबर, 2023 तक का वक्त दिया गया है. लेकिन इसके साथ ही कुछ शर्तें रखकर उनकी परेशानी बढ़ा भी दी. शर्त ये रखी गई कि कस्टमर एक दिन में 20,000 रुपये तक 2000 रुपये के नोट बदल सकेंगे. लेकिन बात सिर्फ इतनी नहीं अब जो आप बैंक में ट्रांजेक्शन करते हैं तो आपको इसके लिए कुछ चार्ज भी देना पड़ेगा.

क्या है मामला

RBI के एलान के बाद तमाम कमर्शियल बैंक्स ने एक और ऐलान के बाद 23 मई से नोट बदलने की प्रक्रिया शुरू भी कर दी है. हालांकि, आरबीआई ने इसकी कोई लिमिट नहीं लगाई है जिससे एक व्‍यक्ति कई बार नोट बदल सकता है या जमा कर सकता है. इस पर रोक लगाने के लिए बैंकों ने अब नोट बदलने के एवज में कुछ फीस चार्ज करने का नियम बनाया है. कई बैंकों ने ट्रांजेक्‍शन पर सर्विस चार्ज लेने की बात कही है. तो चलिए बी हम आपको बताते हैं देश के कुछ बड़े बैंकों के क्या सर्विस चार्ज रहेंगे.

SBI बैंक की है ये शर्त

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई (State Bank of India) महीने में 3 मुफ्त कैश डिपॉजिट की सुविधा ही देगा. इसके बाद बैंक ने 50 रुपये और जीएसटी वसूलने की बात कही है. किसी ग्राहक को अपने खाते में पैसे जमा करने के लिए भी यही सुविधा लागू होगी. मशीन के जरिये कैश जमा करने पर कोई चार्ज नहीं है, जबकि डेबिट कार्ड के जरिये जमा करने पर 22 रुपये और जीएसटी देना होगा.

HDFC बैंक की है ये शर्त

वहीँ निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी ने हर महीने 4 मुफ्त ट्रांजेक्‍शन देने की बात कही है. इस लिमिट के बाद बैंक 150 रुपये ट्रांजेक्‍शन शुल्‍क लेगा. लिमिट के बाद कस्‍टमर 2 लाख रुपये हर महीने जमा कर सकेंगे. इसके ऊपर प्रति हजार 5 रुपये या 150 रुपये तक टैक्‍स देना पड़ेगा.

ICICI बैंक की है ये शर्त

अब बात आईसीआईसीआई की करें तो इस बैंक ने कस्‍टमर को महीने में 4 बार फ्री ट्रांजेक्‍शन की सुविधा दी है. इसके बाद हर ट्रांजेक्‍शन पर 150 रुपये शुल्‍क देना पड़ेगा. ग्राहक एक महीने में अपने बचत खाते में 1 लाख रुपये ही जमा कर सकते हैं. इस लिमिट के बाद प्रति 1000 रुपये पर 5 रुपये से लेकर 150 रुपये दोनों में जो भी ज्‍यादा होगा, शुल्‍क के रूप में देना होगा.

Kotak Mahindra बैंक की है ये शर्त

वहीँ निजी क्षेत्र बैंक कोटक महिंद्रा ने भी हर महीने ग्राहक को 5 फ्री ट्रांजेक्‍शन देने की बात कही है. इसमें जमा और निकासी दोनों ही शामिल है. इस लिमिट को पार करने के बाद 150 रुपये की एक्स्ट्रा चार्ज लगेगा . यह चार्ज आप बैंक की शाखा में पैसे जमा करें या फिर मशीन के जरिये जमा करें, दोनों में एक समान होगा.

Latest news

Related news